उत्तराखंडउधम सिंह नगरचम्पावतनैनीताल

Red Alert जारी: कुमाऊं में 24 घंटे की चेतावनी! सतर्क रहें

देहरादून: उत्तराखंड में इन दिनों बारिश और बर्फबारी का दौर जारी है। मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है। देहरादून में भी झमाझम रुक रुक कर कभी तेज तो कभी हल्की बारिश हो रही है। वहीं राज्य के कुमाऊं व गढ़वाल क्षेत्रों में मैदान से लेकर पहाड़ तक फिर पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम का मिजाज बदल गया है।

उत्तराखंड के चुनावी माहौल में मौसम ने बाधा उत्पन्न कर रखी है। इसी कड़ी में आज मौसम विभाग ने राज्य के कुमाऊं मंडल के कुछ जनपदों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है। साथ ही 2500 से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी की पूर्वानुमान है। मौसम विज्ञानियों ने अगले 24 घंटे के भीतर कुमाऊं के कई इलाकों में भारी से लेकर बहुत भारी बारिश की आशंका जताते हुए नैनीताल, चंपावत, ऊधमसिंह नगर जैसे जिलों में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है।

मौसम विज्ञान के मुताबिक इन तीनों जिलों में तेज हवाओं के साथ तेज बारिश की पूरी संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक एवं वरिष्ठ मौसम विज्ञानी विक्रम सिंह के मुताबिक अगले 24 घंटे मौसम के लिहाज से बेहद संवेदनशील है। इन इलाकों में ओलावृष्टि के साथ आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका है।

मौसम विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक, नैनीताल में 4.5 इंच, मुक्तेश्वर में चार इंच, मसूरी में 1.6 इंच बर्फबारी रिकॉर्ड की गई है। मौसम विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक, वैसे तो पहाड़ से मैदान तक लेकर सभी जगहों पर बारिश हुई है।लेकिन नैनीताल के भीमताल, गंगोली में 40- 40 मिलीमीटर तो चंपावत, काशीपुर, गरुड़, थराली, थल, धारचूला, गंगोलीहाट जैसे इलाकों में 30 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है। राजधानी दून में 11 मिलीमीटर बारिश हुई है।
मौसम विज्ञान केंद्र, देहरादून के पूर्वानुमान मुताबिक नैनीताल, चंपावत और उधम सिंह नगर जनपद में कहीं-कहीं ओलावृष्टि के साथ आकाशीय बिजली चमकने की संभावना है। प्रदेश में अधिकतम तापमान 12°C और न्यूनतम तापमान 9°C रहने के आसार हैं। मौसम विज्ञानियों ने चेताया है कि आपदा के लिहाज से अगले 24 घंटे सावधान रहने की जरूरत है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button